नवजात शिशुओं को मिला निर्मल योगदान

नवजात शिशुओं को मिला निर्मल योगदान

निर्मल आश्रम अस्पताल द्वारा चिकित्सा सेवाओं में विस्तार
निर्मल आश्रम अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सेवाओं के विस्तार में एक अहम कडी जुड़ी जब परम पूज्य महंत बाबा राम सिंह जी महाराज ने नवजात शिशुओं के लिए नए एडवांसड नीओनेटल हाई वाल्यूम वेंटीलेटर का लोकार्पण किया। मेडिकल डायरेक्टर डा. अजय शर्मा ने बताया कि यह एडवांसड वेंटीलेटर पूरे उत्तराखंड राज्य में अपनी तरह का तीसरा वेंटीलेटर है और यह क्षेत्र में समय से पहले पैदा होने वाले अर्थात प्रीमैच्योर नवजात शिशुओं के लिए लाभकारी होगा, इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि अस्पताल मे 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं, मेडिकल स्टोर, लैबोरेटरी, एक्सरे एवं सी.टी स्कैन की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. अनुज सिंह ने बताया कि इसे 600 ग्राम से 10 किलोग्राम तक के नवजात शिशुओं के लिए प्रयोग किया जा सकेगा तथा इस वेंटीलेटर में आक्सीजन थैरेपी भी हो जाएगी। बाल रोग विशेषज्ञ डा. विदिशा त्रिपाठी एवं डा. कंवलदीप सिंह ने बताया कि जिन शिशुओं को एडवांस चिकित्सा के लिए उच्च चिकित्सा संस्थानों में रेफर करना पड़ता था अब उन बच्चों का इलाज अस्पताल में ही हो जाएगा।
अस्पताल में ग्रीन एनर्जी को बढावा देते हुए आज ही परम पूज्य महंत बाबा राम सिंह महाराज ने नए सोलर पैनल का एवं जनमानस को अधिक चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए नवीनीकृत वार्डों का भी लोकापर्ण किया। वार्डाें का यह नवीनीकरण साधारण जनमानस के लिए विशेष लाभकारी होगा।
इस अवसर पर संत जोध सिंह महाराज ने कहा कि मरीजों की सेवा से इंसान को आत्मशांति का अनुभव होता है। उन्होंने बताया चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में निर्मल आश्रम परिवार ने चिकित्सालय, नेत्र संस्थान और विद्यालयों के जरिए समाज की सेवा का जो संकल्प लिया था उसे पूरा किया जा रहा है और उन्होंने यह आश्वासन दिलाया कि निर्मल आश्रम की सभी संस्थाएं भविष्य में भी इसी प्रकार जनमानस की सेवा में कार्यरत रहेंगी।
इस अवसर पर मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. मो. शोएब, डा. अमित अग्रवाल, डा. दिव्यांक बंसल, डा रजत चौधरी, कर्मजीत सिंह, प्रदीप बक्शी, अनिल किंगर, सी.बी. जैन आदि उपस्थित थे।

%d bloggers like this: