हो सकती है करों में कटौती

हो सकती है करों में कटौती

ऋषिकेश नगर निगम की बोर्ड बैठक में उठा कर और ग्रामीण क्षेत्र की सम्पत्तियों का मामला। आवासीय एवं व्यवसायिक भवनों के टेक्स में निगम देगा बड़ी राहत।
हाउस टैक्स को लेकर बोर्ड की सिंगल एजेंडे पर अधियाचिक बैठक में ग्रामीण वार्डो की संपत्तियों को निगम के अभिलेखों में दर्ज कराए जाने का मुद्दा उठा।
नगर निगम के स्वर्ण जयंती सभागार में मेयर अनिता ममगाई की अध्यक्षता व नगर आयुक्त गिरीश चन्द्र गुणवंत के संचालन में चली अधियाचिक बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की संपत्तियों का मुद्दा छाया रहा। पार्षदो ने जोरदार तरीके से संपत्तियों के मामले को उठाते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसायिक भवन स्वामी टैक्स देने को तैयार हैं लेकिन उनकी संपत्तियां निगम के अभिलेखों में दर्ज न हो पाने की वजह से उनको बैंकों से लोन तक की सुविधा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने देहरादून नगर निगम में नए क्षेत्रों के भवन स्वामियों की समपत्ति दर्ज कराए जाने की जानकारी भी सदन को दी जिस पर नगर आयुक्त ने उन्हें बताया कि वहां संपत्तियों में विवाद नहीं रहा होगा इसीलिए उन्हें निगम के अभिलेखों में दर्ज किया गया है।
पार्षदों के प्रस्ताव पर नगर आयुक्त ने उन्हें बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की सम्पत्तियों में वन कानून के पेंच की वजह से निगम के अभिलेखों में दर्ज नहीं कराई जा सकती। इसके लिए शासन स्तर पर कारवाई की मांग की जायेगी। पार्षदों की मांग पर तत्काल इस बिंदु को मिनट बुक में दर्ज कर दिया गया।
इस सम्बंध में नेता प्रतिपक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि कोरोनाकाल के चलते आम आदमी की स्थिति लगातार कमजोर हुई है। ऐसे में जहां आवासीय भवन स्वामियों को पूर्व मे दी गई 50% की टैक्स में छूट जारी रखना बेहद आवश्यक है वहीं होटल व्यवसायियों को भी उनके नुकसान से उबारने के लिए उन्हें भी राहत दी जानी चाहिए।
सम्बन्ध में महापौर ने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष तक यह छूट जारी रहेगी। व्यवसायिक कर के मामले में शासन को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा और जो शासन का निर्णय आएगा वह मान्य होगा।
बैठक में सहायक नगर आयुक्त एलम दास पार्षद राधा रमोला, देवेंद्र प्रजापति,विकास तेवतिया, विजय बडोनी, अजीत सिंह गोल्डी, तनु तेवतिया,उमा बृजपाल राणा,प्रदीप कोहली, प्रमोद शर्मा, शकुंतला शर्मा,राजेश दिवाकर,प्रभाकर शर्मा,कमलेश जैन,अनिता रैना, जयेश राणा,लव कांबोज, चेतन चौहान आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: